Dulhan Latest Mehndi Design 2023 : नये व ट्रेंडी मेहंदी डिजाइन को लगवाइए और अपने हाथो की शोभा को बढ़ाइए

मेहंदी लगाना हर लड़की का शौक होता है। आजकल लड़कियां मेहंदी के डिजाइन में नए-पुराने दोनों तरह के डिजाइन को पसंद करती हैं। इसे एक आधुनिक लुक देने के लिए इसे मोटे रंग के घेरे में डाला जाता है।

भारतीय संस्कृति में मेहंदी का खास स्थान होता है। शादी के दिन दुल्हन के हाथों में मेहंदी लगाना एक अहम रस्म होती है। यह एक रूढ़िवादी रीति होती है जो भारत के अलावा दुनिया भर में भी लोकप्रिय है।

दुल्हन के हाथों में मेहंदी लगाने के साथ-साथ उसकी जनजाति और महिलाओं के बीच महिलाओं के लिए भी एक विशेष समारोह आयोजित होता है। यह उनके लिए एक खास मौका होता है जब वे एक-दूसरे के साथ एकता का जश्न मनाती हैं।

शादी के दिन दुल्हन के हाथों में एक पूर्ण हाथ मेहंदी डिजाइन का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसलिए हम आपके लिए सर्वश्रेष्ठ दुल्हन मेहंदी डिजाइन लेकर आए हैं जो आपके विशेष दिन को और भी खास बना देगा।

कुछ मेहंदी के खास डिज़ाइन नीचे दिए हुए है

अरेबिक मेहंदी डिजाइन

अरेबिक मेहंदी डिजाइन में जालीदार और ज्वेलरी स्टाइल का उपयोग किया जाता है। यह डिज़ाइन आकर्षक होता है और दुल्हन के हाथों पर खूबसूरत लगता है।

Arabic Mehandi Design

मरोक्को मेहंदी डिजाइन

मरोक्को मेहंदी डिजाइन की खूबसूरती उसकी जटिलता में होती है। इसमें भी जालीदार और गुलदस्ता स्टाइल का उपयोग किया जाता है।

Moracco Mehandi Design

राजस्थानी मेहंदी डिजाइन

राजस्थानी मेहंदी डिजाइन में रंगीन फूल और पत्तियों का उपयोग किया जाता है। इसमें अक्सर राजस्थान की संस्कृति के तत्व भी शामिल होते हैं।

Rajasthani Mehndi Design

इंडो-अरब मेहंदी डिजाइन

इंडो-अरब मेहंदी डिजाइन में इंडोनेशियाई और अरबी स्टाइल का मिश्रण होता है। इसमें दुल्हन के हाथों पर अलग-अलग स्टाइल के फूल, पत्तियां और गुलदस्ते बनाए जाते हैं।

मुगल मेहंदी डिजाइन

मुगल मेहंदी डिजाइन में विस्तृत जालीदार डिज़ाइन का उपयोग किया जाता है। इसमें दुल्हन का पूरा हाथ अच्छे से भर जाता है।ये मेहंदी दुल्हन के हाथों में काफी खूबसूरत लगती है।ये हाथो की शोभा को और ज्यादा बढ़ा देती है।

अरेबिक फ्लॉरल मेहंदी डिज़ाइन

यह डिज़ाइन फूलों की एक श्रृंखला से बना होता है। इस डिज़ाइन का उपयोग कम या ज्यादा मेहंदी के अनुसार बदला जा सकता है। इसमें सुंदर फ्लोरल और पत्ती डिज़ाइन होते हैं जो दुल्हन के हाथो पर बहुत जंचते है।